egujaratitimes.com

सिर्फ Aadhaar नंबर के जरिए करें पेमेंट
Pay only through Aadhaar number

16:47 09/01/2020
अब भीम आधार की मदद महज आधार नंबर के जरिए ग्राहक भुगतान कर सकते हैं। एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने इस पेमेंट मोड के लिए BHIM-Aadhaar-SBI मोबाइल ऐप की शुरुआत की है।

BHIM-Aadhaar-SBI मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। ये OS v 4.2-Jelly Bean और उसके बाद के OTG सपोर्ट वाले एंड्रॉयड मोबाइल को सपोर्ट करता है। खास बात है कि ये एप ग्राहक को इंस्टॉल नहीं करना बल्कि दुकानदार और कारोबारी को इंस्टॉल करना होगा। बैंक का कहना है कि इसके जरिए पेमेंट करना पूरी तरह सुरक्षित है।

कोई भी दुकानदार BHIM-Aadhaar-SBI पर अपने आधार से लिंक बैंक अकाउंट के जरिए पेमेंट स्वीकार कर सकता है। हालांकि दुकानदार को ये इंस्टॉल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए नाम, आधार नंबर, फोन नंबर, पता और व्यापार संबंधी जानकारी और उस खाते की जानकारी जिसमें वे पेमेंट लेने चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करना होगा। यहां ध्यान रखना जरूरी है कि बैंक खाता आधार से लिंक हो।
रजिस्ट्रेशन होने के बाद दुकानदार को ग्राहक का फिंगरप्रिंट लेने के लिए एक एसटीक्यूसी सर्टिफाइड एफपी स्कैनर की लगाना होगा। इस स्कैनर को एंड्रॉयड मोबाइल से कनेक्ट करना होगा

ग्राहक से पेमेंट लेने के लिए दुकानदार अपने BHIM-Aadhaar-SBI ऐप में ग्राहक का आधार नंबर और ग्राहक के आधार से लिंक उसके खाते वाले बैंक को सिलेक्ट करेगा। इसमें भुगतान की राशि दर्ज करानी होगी और इसके ग्राहक का फिंगर प्रिंट लिया जाएगा। सभी डिटेल वेरिफाई होने के बाद दुकानदार के खाते में पेमेंट आ जाएगी। खास बात है कि इस तरह पेमेंट करने से ग्राहको किसी तरह के डेबिट कार्ड या अन्य चीजों की जरुरत नहीं होगी।