egujaratitimes.com

क्म्प्प्यूटर डेस्कटॉप से Whatsapp Web के नये फीचर्स
New features of Whatsapp Web from computer desktop

13:09 04/01/2020

एकसाथ दो अकाउंट करें इस्तेमाल


अगर आप गूगल क्रोम में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एकसाथ दो अकाउंट्स चलाने का विकल्प भी मिल जाता है। पहला अकाउंट आप नॉर्मल मोड में चला सकते हैं और दूसरा अकाउंट आपको क्रोम ऐप के इनकॉग्निटो मोड में इस्तेमाल करना होगा। वॉट्सऐप सिंगल ब्राउजर में केवल एक ही अकाउंट इस्तेमाल करने का विकल्प देता है, लेकिन इनकॉग्निटो मोड की मदद से दो अकाउंट एकसाथ चल पाएंगे।

WA Toolkit Extension (टूलकिट एक्सटेंशन)
अपने ब्राउजर में यह एक्सटेंशन इस्तेमाल करने के बाद आपको कई खास फीचर वॉट्सऐप वेब के लिए मिल जाएंगे। बैकग्राउंड नोटिफिकेशन फीचर की मदद से आप बिना वॉट्सऐप वेब टैब ओपन किए ही मेसेज पढ़ सकेंगे, और इसके लिए आपको केवल पॉइंटर एक्सटेंशन आइकन के ऊपर ले जाना होगा। साथ ही आप चैट बबल्स को स्ट्रेच भी कर सकेंगे, जो ऑप्शन अब तक ऐप में नहीं मिलता।

इमोजी शॉर्टकट
वॉट्सऐप वेब पर एक पूरी तरह से नया इमोजी आइकन टेक्स्ट बार के साइड में मिलता है। इसपर क्लिक करते ही ऐप में मिलने वाले सारे इमोजी की लाइब्रेरी ओपन हो जाती है। हालांकि, बिना इमोजी ट्रे ओपन किए किसी इमोजी को ऐक्सेस करने का एक शॉर्टकट भी है। इसके लिए आपको कॉलन लगाकर केवल इमोजी रिऐक्शन के पहले दो लेटर टाइप करने होंगे, इसके बाद इमोजी चैट में दिखने लगेगा। उदाहरण के लिए अगर आपको sad इमोजी भेजना है, तो :sa लिखना होगा।

पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) मोड
आपने देखा होगा कि वॉट्सऐप वेब पर आने वाले विडियो को देखने पर बड़ी विंडो खुलती थी जिसमें विडियो प्ले होता है। लेकिन इस फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप पर आने वाला विडियो अलग बॉक्स में खुल जाएगा, जिसकी फायदा यह होगा कि आप विडियो देखने के साथ-साथ चैटिंग भी कर सकेंगे। बता दें कि पहले यह फीचर सिर्फ वॉट्सऐप पर शेयर किए गए विडियो के साथ ही काम करता था लेकिन अब इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब विडियो का भी सपॉर्ट दे दिया गया है।