Welcome to egujaratitimes.com!

અમદાવાદમાં 'ફેસલેસ' ટેક્સ એસેસમેન્ટ દશેરાથી
अहमदाबाद में 'फेसलेस' टैक्स असेसमेंट दशहरे से
'Faceless' tax assessment in Ahmedabad from Dussehra


14:43 02/09/2019
अगर आप मुंबई, दिल्ली या अहमदाबाद में टैक्स का भुगतान करते हैं, तो जल्द ही यह हो सकता है कि आपकी आय का आकलन करने वाला टैक्स ऑफिसर देश के किसी सुदूर क्षेत्र में बैठा हो। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने 'फेसलेस टैक्स ऐडमिनिस्ट्रेशन' की दिशा में पहला ठोस कदम उठाते हुए एक प्रोग्राम को मंजूरी दी है, जो कार्यक्षेत्र से मुक्त असेसमेंट की महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करेगा। इस योजना का मकसद अधिकारी और टैक्सपेयर्स के बीच आमने-सामने मुलाकात की जरूरत को खत्म करना है, जिससे भ्रष्टाचार को सीमित किया जा सके।

इस मामले से वाकिफ एक सीनियर अधिकारी ने बताया, इस प्रोग्राम को सबसे पहले 4 मेट्रो और 4 बड़े शहरों के 60,000 टैक्सपेयर्स के साथ पायलट बेसिस पर शुरू किया जाएगा।' चार मेट्रो के अलावा अन्य शहरों में पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद शामिल हैं। एक अन्य सूत्र ने बताया कि प्रोग्राम को 8 अक्टूबर को दशहरे के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है।

1 अक्टूबर से टैक्सपेयर्स के साथ किसी भी तरह के संवाद के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम को अनिवार्य कर दिया है, जिसे एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर के जरिए किया जाएगा। यह टैक्स अधिकारियों और टैक्सपेयर्स के बीच संवाद की क्वॉलिटी पर करीबी नजर रखने के लिए किया जा रहा है।

=====
Click for more news:
Page-1, Page-2, Page-3, Page-4, Page-5,
Page-6, Page-7, Page-8, Page-9, Page-10,

 

A

A

F

L

L

Contact us on