Welcome to egujaratitimes.com!

चक्रवाती तूफान वायु के कारण द्वारका, सोमनाथ मंदिर पहली बार


14:08 13/06/2019
चक्रवाती तूफान वायु के असर के कारण प्राचीन और विश्वविख्यात द्वारका के जगत अथवा द्वारकाधीश मंदिर के ऊपर इसके इतिहास में संभवत: पहली बार दो ध्वज लगाए गए हैं। हिंद महासागर के तट पर स्थित मंदिर के शिखर पर इसके प्रशासन और प्रबंधन के निर्देश पर दो ध्वज लगाए गए हैं ताकि वायु तूफान के असर से बह रही बेहद तेज हवा के चलते अगर एक ध्वज को नुकसान भी पहुंचे तो दूसरा लहराता रहे। मंदिर के एक पुजारी ने बताया कि उसने अपने जीवन में पहली बार ऐसा दृश्य देखा है जब शिखर पर दो ध्वज लहरा रहे हों।

ज्ञातव्य है कि तूफान के असर से समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं और 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बह रही हैं। जैसे-जैसे तूफान और निकट आएगा यह रफ्तार और बढ़ सकती है। वहीं तूफान की वजह से सोमनाथ मंदिर के 155 फीट ऊंचे श‍िखर तक समंदर की लहरें उछालें मार रही हैं, जिसके चलते मंद‍िर का प्रवेशद्वार भी टूट गया है। गुजरात के श‍िक्षा मंत्री भूपेंद्र स‍िंह चुडासमा ने बताया क‍ि तूफान को देखते हुए यहां अलर्ट जारी किया गया था लेकिन मंद‍िर को बंद नहीं क‍िया गया है। दरअसल यहां कई सालों से यहां लगातार आरती हो रही है और इस न‍ियम को मंद‍िर प्रबंधन भंग नहीं करना चाहता।

भूपेंद्रसिंह के मुताबिक बाबा सोमनाथ इस कुदरती विपदा से निपटेंगे। चाहे चक्रवाती तूफान कितना ही विकराल रूप क्यों न ले ले। उन्होंने कहा, 'ये कुदरती आफत है और इसे कुदरत ही रोक सकती है, तो कुदरत को हम क्या रोकें।'

भूपेंद्रसिंह ने यह भी कहा कि बाबा सोमनाथ मंदिर में जिस तरह वर्षों से आरती होती आ रही है उसी तरह गुरुवार को भी आरती की जाएगी। इसमें किसी तरह का कोई विघ्न या विलंब नहीं होगा।

---

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अनुसार रैगिंग के कारण पिछले 7 सालों में लगभग 54 छात्रों ने आत्महत्या की है, जबकि इस दौरान रैगिंग के 4696 मामसे भी दर्ज हुए हैं।

---

ड्रोन से की फूड डिलीवरी, 80Km प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा पार्सल
देश में ड्रोन से खाने की डिलिवरी (आपूर्ति) करने की दिशा में कदम
एक हाइब्रिड ड्रोन का उपयोग करके यह परीक्षण किया गया

 

 


=====
Click for more news:
Page-1, Page-2, Page-3, Page-4, Page-5,
Page-6, Page-7, Page-8, Page-9, Page-10,

 

ALPAVIRAM

ALPAVIRAM

FREE PRESS Gujarat

LOKMITRA

LOKMITRA

Contact us on