Welcome to egujaratitimes.com!

એટીએમ કાર્ડ છેતરપિંડી
ATM कार्ड फ्रॉड
ATM Card Fraud

15:54 02/08/2019
शॉपिंग से पहले ATM से पैसे निकालना, पेट्रोल पंप और रेस्तरां पर अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना सुविधाजनक तो है, लेकिन आपको इसकी इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है, जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। दिल्ली में धोखाधड़ी करके कार्ड स्कीमिंग मशीन के जरिए लोगों के लाखों रुपये ATM से निकाल लिए गए।

भारत में ऐसे मामले इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि यूरोपियन देशों की तरह भारत के ATM में एडवांस्ड सिक्यॉरिटी सिस्टम नहीं है। यूरोप की मशीनों में क्लोन कार्ड को डिएक्टिवेट किया जा सकता है, जबकि भारत में ऐसा नहीं है।

भीड़-भाड़ वाले मार्केट में न करें ATM का इस्तेमाल

अगर कोई ATM पुराना है और उसमें नए कीबोर्ड दिखाई दें तो इस बात की संभावना हो सकती है कि उसमें आपका पासवर्ड कॉपी करने के लिए सिलिकॉन सीट लगाई गई हो।' इसके अलावा, अगर आपको कीबोर्ड वाले सेक्शन में एक छोटा छेद दिखाई दे तो वह पिनहोल कैमरा हो सकता है। अगर आपको ऐसी चीजें दिखाई दें तो उस ATM का इस्तेमाल न करें और तुरंत इसकी सूचना दें।

ATM कार्ड स्कीमिंग से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब भी आप पैसे निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करें तो पिन डालते समय कीपैड को कवर कर लें। ताकि कोई आपका एटीएम पिन न जान पाए।

क्या है कार्ड स्कीमिंग
कार्ड स्कीमिंग का मतलब है कि ATM में अवैध कार्ड रीडिंग मशीन लगाकर लोगों के डेबिट कार्ड के डेटा को चुराना। जालसाज डेबिट कार्ड का डेटा हासिल करने के लिए एटीएम के कार्ड रीडर में स्कीमिंग मशीन लगा देते हैं। साथ ही, पासवर्ड हासिल करने के लिए कीपैड के ऊपर पिनहोल कैमरा लगा देते हैं। इस डेटा के आधार पर जालसाज फर्जी एटीएम बना लेते हैं और कैश निकालने में उसका इस्तेमाल करते हैं। 

=====
Click for more news:
Page-1, Page-2, Page-3, Page-4, Page-5,
Page-6, Page-7, Page-8, Page-9, Page-10,

 

A

A

F

L

L

Contact us on