Welcome to egujaratitimes.com!

पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला है एक ओर सेस
14:58 29/06/2019
जल संकट से निपटने के लिए बनाई जा रही योजनाओं के लिए फंड का इंतजाम करने के उद्देश्य से सरकार पेट्रोल-डीजल पर वाटर सेस लगाने पर विचार कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर 30 से 50 पैसे का सेस लगाया जा सकता है। ऐसा करने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से सेस पर असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि 2018 के बजट में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 8 रुपए का रोड और इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसको लेकर पेट्रोलियम मंत्रालय और अन्य पक्षों में सैद्धांतिक तौर पर सहमति बन गई है। इस वाटर सेस की घोषणा बजट भाषण या इसके बाद की जा सकती है।
=====
जनवरी से मई तक फ्लाइट कैंसिलेशन की वजह से सबसे ज्यादा 70,060 यात्री स्पाइसजेट के प्रभावित हुए। एयरलाइन ने इन यात्रियों को हर्जाने के तौर पर कुल 1.27 करोड़ रुपए का भुगतान किया। इस मामले में इंडिगो का दूसरा नंबर है। उसने 62,958 प्रभावित यात्रियों को कुल 12.14 लाख रुपए का हर्जाना दिया। इस मामले में जेट एटरवेज भी पीछे नहीं है। इस एयरलाइन के 50,920 यात्री कैंसिलेशन से प्रभावित हुए हैं। जिन्हें 53.31 करोड़ रुपए हर्जाने के तौर पर दिए गए हैं। जनवरी से मई के बीच एयर इंडिया के 37,079 यात्री कैंसिलेशन से प्रभावित हुए। एयरलाइन ने उन्हें 89.4 लाख रुपए का हर्जाना दिया।
=====
आ रहा है रिचार्जेबल बिजली मीटर
14:58 29/06/2019
सरकार का देशभर में 30 करोड़ स्मार्टमीटर लगाने का प्लान है। दरअसल सरकार बिजली चोरी रोकने के उद्देश्य से तीन साल में देश के घर-घर में मीटर बदलने की योजना पर काम कर रही है। इस मीटर की खासियत यह होगी कि इन्हें पहले रिचार्ज कराना होगा। इससे जहां बिजली की चोरी बंद हो जाएगी और ईमानदार लोगों को 24 घंटे बिजली की सप्लाई भी सुनिश्चित होगी।
=====
सेल्फी के कारण.....
सेल्फी लेने के दौरान सबसे अधिक लोगों की मौत भारत में

14:58 29/06/2019
दुनियाभर में जितने व्यक्ति की मौत शार्क अटैक से होती है उससे पांच गुना अधिक मौतें सेल्फी लेने के दौरान हुई हैं। यह रिसर्च 'जर्नल ऑफ फेमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर' के द्वारा किया गया है। यह रिपोर्ट 2011 से 2017 के बीच किए गए रिसर्च के आधार पर जुटाए गए हैं। इस रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 50 मौतें शार्क अटैक से हुई हैं जबकि 259 लोगों की जान सेल्फी लेने के चक्कर में गई।

रिपोर्ट के मुताबिक सेल्फी लेने के दौरान सबसे अधिक लोगों की मौत भारत में हुई है। कुल 259 मृतकों में से 159 भारतीय हैं। सेल्फी लेने के दौरान रूस में 16 और अमेरिका में 14 लोगों की जानें गई हैं। भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी बसती है और यहां लगभग 80 करोड़ मोबाइल फोन हैं। वहीं रिसर्च के मुताबिक महिलाएं सबसे अधिक सेल्फी लेती हैं जबकि खतनाक जगहों में सेल्फी लेने में युवा सबसे आगे है। पानी में डूबना, टक्कर, गिरना और स्टंट करने आदि में युवाओं की ज्यादा जान गई है।
=====
WhatsApp में स्टेटस के लिए नया अपडेट पेश किया गया है. WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक iOS बीटा में नया ऑप्शन जोड़ा गया है, जिससे यूज़र्स अपना WhastApp स्टेटस सीधे फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे.
=====
टिकट चेक करने का अधिकार रेलवे पुलिस को कभी नहीं था. इसलिए यदि आरपीएफ का कोई जवान टिकट चेक करता है तो वह गलत है, इसका अधिकार सिर्फ टीटीई को है.
=====
भारतीय रेलवे प्रतिदिन लगभग 560 लाख यूनिट उर्जा का उपयोग करती है।
=====
यूजर्स अपने डेटा को आसानी से प्रबंधित कर सके, इसके लिए गूगल ने एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए लोकेशन हिस्ट्री और एक्टिविटी डेटा के लिए ऑटो-डिलीटकंट्रोल को रोल आउट करने की घोषणा की है। इंटरनेट दिग्गज ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘लोकेशन हिस्ट्री के लिए ऑटो-डिलीट कंट्रोल एंड्रॉइड और आईओएस पर रोल आउट करना आज से शुरू हो गया है, जिससे आपके डेटा को मैनेज करना और भी आसान हो जाएग।’’

=====
Click for more news:
Page-1, Page-2, Page-3, Page-4, Page-5,
Page-6, Page-7, Page-8, Page-9, Page-10,

 

A

A

F

L

L

Contact us on